What is Wordpress in Hindi

अगर आप blogging से जुड़े हुए है या फिर blogging करना चाहते है तो आपने ज़रूर ही एक न  एक बार WordPress का नाम सुना ही होगा। पर क्या आप ये जानते है के What is WordPress in Hindi और wordpress पर वेबसाइट कैसे बनाये।  आज मैं आपको पूरी जानकारी दूंगा के असल में वर्डप्रेस क्या है और वर्डप्रेस के क्या क्या फायदे है। 

What is WordPress in Hindi और WordPress पर website कैसे बनाते है ?

WordPress एक Open source website creating platform है जहां आप अपनी वेबसाइट बना सकते है और साथ ही अपनी वेबसाइट को manage भी कर सकते है और वो भी बहुत ही आसानी से। अगर सरल भाषा में कहा जाए तो WordPress एक Content management system है जो के आज कल बहुत ज़्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला tool है। WordPress PHP कोड लैंग्वेज में लिखा गया है और User को ध्यान में रखते हुए इसे बहुत ही सरल तरीके से बनाया गया है।

wordpress पर कोई भी ऐसा व्यक्ति जिसके के coding का थोड़ा भी ज्ञान नहीं है वो भी वर्डप्रेस पर वेबसाइट बना कर उससे अच्छा खासा पैसा कमा सकता है।इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को what is wordpress in hindi के बारे में आपको पूरी जानकारी देता हूँ।

तो चलिए बिना किसी देरी के आपको wordpress पर पूरी जानकारी देता हूँ के वर्डप्रेस क्या होता है हिंदी में ।

वर्डप्रेस क्या है ( What is WordPress in Hindi )

wordpress एक open source platform है जहां के कोई भी अपनी वेबसाइट को बना सकता है और उसे मैनेज कर सकता है।  WordPress को PHP और MySql coding language में लिखा गया था और 27 may 2003 से ये आम लोगो के लिए launch हुआ था।

WordPress को बनाने के पीछे मकसद ये था के जिसे coding नहीं आती है वो भी इसे इस्तेमाल कर सके और इसके मदद से अपनी website को बना सके और उसे मैनेज कर सके।

wordpress एक open source platform होने के नाते आज दुनिया भर के developers उसे और भी आसान और बेहतर करने का प्रयास कर रहे है। अगर बात की जाए तो आज पूरे web की 30% websites पर wordpress का इस्तेमाल किया जा रहा है।  हम DainikDose पर भी वर्डप्रेस का ही इस्तेमाल करते है और हमारे नज़र में ये market में available एक बहुत ही अच्छा और आसान CMS भी है।

वैसे तो wordpress के ही जैसे बहुत सारे CMS आज उपलब्ध है जैसे के Joomla, Druple, Tumblr आदि बहुत सारे ।  आज पूरे Internet के 30 % websites wordpress पर चलते है और ऐसा कहना गलत नहीं होगा के अपने user friendly nature की वजह से आज wordpress दुनिया का नंबर 1 CMS बन चूका है।

इसे भी पढ़ें :- Digital marketing क्या है और इसे कैसे शुरू करते हैं ? 

WordPress.com और WordPress.org में क्या अंतर है?

What is WordPress in Hindi

यदि हम एक simple difference की बात करें तब चलिए इसके कुछ main differences के बारे में बात करते है :-

  • wordpress.org पूरी तरह से customise करने के लिए बनाया गया है और आप इसे जैसे चाहे वैसे इस्तेमाल कर सकते है।
  • वही बात की जाये wordpress.com की तो आप  अपने तरीके से customise नहीं कर सकते है और साथ ही wordpress.com पर बहुत  restrictions भी होती है।
  • wordpress.org self hosted होता है जबकि wordpress.com सेल्फ होस्टेड नहीं होता है।

WordPress.com vs WordPress.org

वैसे तो ये दोनों ही चीज़े एक ही कंपनी की है पर दोनों में बहुत सरे features ऐसे है जो के बहुत ही अलग है।

  1. wordpress.com पर आपको एक sub-Domain का इस्तेमाल करना पड़ता है वही आप wordpress.org में custom domain का इस्तेमाल करते है। 

थोड़ा detail में अब इसी चीज़ को समझने की कोशिश करे तो आपने ऐसे कई blogs को देखा होगा जिनका URL कुछ ऐसा होता है XYZ.wordpress.com जो के एक Sub-domain होता है. वही दूसरी ओर www.dainikdose.com एक custom domain name है।

जब भी आप wordpress.com पर जाकर अपना blog बनते है तो आपको एक sub-domain प्राप्त होता है, जिससे के अगर आप पैसे कामना चाहे तो बहुत ही मुश्किल हो जाता है।

पर अगर आप wordpress.org पर जाकर आप अपनी वेबसाइट बनाते है तो आपको custom domain पर वो install करना  पड़ता है जो के बहुत ही आसान होता है और साथ ही आप अपने खुद के डोमेन जैसे के dainikdose.com पर काम कर सकते है।

  1. WordPress.org पर आप खुद अपनी content के मालिक हो पर wordpress.org पर ऐसा कुछ भी नहीं है 

अगर बात की जाए wordpress.com की तो आप वह जो भी content लिखते हो वप wordpress का हो जाता है क्यू की वो उनकी website से publish हो रहा है।

वही दूसरी ओर आप wordpress.org पर कोई भी content डालते हो तो वो आपका खुद का होता है। जहां आप उनपर ads लगा कर उससे पैसे भी कमा सकते है।

इसे भी पढ़ें :- मोबाइल से पैसे कैसे कमाए 10 आसान तरीके 

  1. wordpress.com में wordpress.org के मुकाबले बहुत limitations है

जहां wordpress.com में सिर्फ 100 themes लगा कर ही आप अपने ब्लॉग को अच्छा कर सकते है वहीं wordpress.org में आपको 1500 से भी अधिक themes देखने को मिलती है जो के आप इस्तेमाल कर सकते है और अपने ब्लॉग को और भी user friendly बना सकते है।

अगर बात की जाए plugins की तो wordpress.com पर आप कोई भी plugin इस्तेमाल नहीं कर सकते पर वही दूसरी और आप wordpress.org के साथ कुछ भी, जी  सकते है।

  1. Search engine wordpress.org पर बानी sites को ज़्यादा महत्वा देता है।

wordpress.com पर काम करके अगर आप blogging को अपना career बनाना चाहते है तो शायद एक बहुत ही मुश्किल हो सकता है। अगर आप blogging को लेकर serious है तो आपको wordpress.org के साथ ही अपना ब्लॉग बनाना चाहिए, क्योकि search engines wordpress.org पर बने ब्लोग्स को ज़्यादा prority देते है।

WordPress पर वेबसाइट कैसे बनाते है

अगर आपके मन में भी ये दुविधा रहती है के wordpress पर website कैसे बनाये ? तो आज मैं आपकी ये दुविधा का समाधान भी देते हूँ।  अगर हम बात करें पुराने समय की तो वेबसाइट बनाना बहुत ही कठिन काम होता था।  उस वक़्त अगर आपको वेबसाइट बनाने होती तो आपको सबसे पहले एक web developer को hire करना पड़ता था।  जो के coding से आपकी वेबसाइट बनता था और आपके अच्छे खासे पैसे भी खर्च हो जाते थे।

वो वक़्त था जब को कोई भी CMS नहीं आया था।  उस वक़्त वेबसाइट बनाने के लिए मुख्या चीज़े होती थी coding आना और साथ ही अच्छी खासी जानकारी और पैसा होना।  पर वर्डप्रेस के launch से चीज़े बहुत ही आसान हो गयी। आज अगर कोई व्यक्ति चाहे तो बिना किसी coding के knowledge के भी काफी अच्छी वेबसाइट मिनटों में त्यार कर सकता है।  साथ ही ज़्यादा खर्चा करने की भी ज़रुरत नहीं पड़ती।

वर्डप्रेस में आपको कई साड़ी professional Theme, Pages, Plugin सब बने बनाये हुए मिल जाते है, आप को बस  clicks में उसे install करना होता है और फिर आप अपनी वेबसाइट को एक professional look दे सकते है।  सबसे ज़रूरी चीज़ आपको किसी तरीके के codes की ज़रुरत नहीं पड़ती।

वर्डप्रेस की मदद से आप Online Shopping, Education, Travel, Management आदि बड़ी से बड़ी Website को भी आसानी से बना और Customize कर सकते है. वर्डप्रेस में हर Website के लिए अलग-अलग Theme और Plugin दे रखा है जिन्हें आप यूज़ करके अपनी Website बना सकते है.

वर्डप्रेस के क्या क्या फायदे है

1. WordPress Open Source है

जिसका मतलब ये है के कोई भी wordpress का इस्तेमाल कर सकता है और साथ ही उसके codes में changes करके उसे distribute भी कर सकता है. wordpress को इस्तेमाल करने के लिए किसी प्रकार के लइसेंस की ज़रूरत नहीं पड़ती है।

2 plugins का istemaal कर सकते है

वर्डप्रेस की functionality को बढ़ाने के लिए आप plugins का इस्तेमाल कर सकते है और साथ ही आपको plugins भी free में मिल जाते है और आसानी से आप उनका इस्तेमाल कर सकते है।

3. wordpress User friendly है

अगर आप कोडन नहीं जानते तो भी आप वर्डप्रेस का इस्तेमाल करके अपनी वेबसाइट बना सकते है।  wordpress पर चुटकी बजाते ही कोई भी वेबसाइट बना सकता है और साथ ही पोस्ट लिखने के लिए ये बहुत ही आसान है और आपको बहुत सारे फीचर्स मिल जाते है जो के दुसरे CMS में नहीं मिल पाते।

4. Cost effective है

वैसे तो wordpress.org भी फ्री ही है पर उसे इनस्टॉल करने के लिए आपको web hosting खरीदनी पड़ती है जो के website developement करने से काफी सस्ती पद जाती है।

ब्लोगिंग के लिए कौन बेहतर है? WordPress या Blogger

WordPress vs Blogger के ऊपर आपको काफी सारे post मिल जायेंगे google पर पर आज मैं आपको ऐसे 5 difference बताऊंगा जो के आपके लिए जानना बहुत ज़रूरी है।

  1. blogger में ब्लॉग बनाना बिलकुल फ्री है, उसी तरह वर्डप्रेस में ब्लॉग बनाने की सर्विस भी फ्री है लेकिन WordPress में Website बनाने के लिए आपको hosting के पैसे देने होंगे.
  2. blogger और wordpress.com  दोनों में ब्लॉग के लिए होस्टिंग और डोमेन की जरूरत नहीं पड़ती लेकिन वर्डप्रेस में Website बनाने के लिए आपको Hosting और Domain की जरूरत पड़ेगी.
  3. ब्लॉगर ब्लॉग के लिए सिर्फ एक ही प्लेटफॉर्म है, इसमें आप Website नहीं बना सकते है जबकि वर्डप्रेस दो तरह के प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराता है पहला WordPress.com जिसमे आप ब्लॉग बना सकते है और दूसरा WordPress.org जिसमे आप Website बना सकते है.
  4. ब्लॉगर में आप अपने ब्लॉग को ज्यादा Customize नहीं कर सकते है लेकिन वर्डप्रेस में आप अपनी Website को अच्छे से Customize कर सकते है.
  5. ब्लॉगर में सिर्फ और सिर्फ ब्लॉग बनते है जबकि वर्डप्रेस में ब्लॉग और Website दोनों बनते है.

इसे भी पढ़ें :- facebook से पैसे कमाने के आसान तरीके 

वर्डप्रेस कैसे install करें ( WordPress installation in hindi Step by Step )

अब   जब आप ये जान चुके है के वर्डप्रेस  क्या है और wordpress  क्या फायदे है, तो चलिए अब हम जान लेते है के आप अपने ब्लॉग पर वर्डप्रेस कैसे इनस्टॉल कर सकते है। आपसे निवेदन है के नीचे  दिए हुए steps को अच्छे से पढ़ें और follow करें वरना आप गलती करेंगे और वो गलती आपको मुस्बत में दाल देगी।

1.अपना cPanel open करें और login करें

आपको अपने hosting  cPanel में जाना होगा और id password से वह लॉगिन कर लेना है।  अगर आप अपना c-panel नहीं ओपन कर  अपने hosting provider से बात कर सकते है और c -panel का id और password ले सकते है।

2. Software section  में जाए और Softaculous apps Installer पर जाए

जब आप c panel में लॉगिन हो जाते है तो आपको नीचे Softwares का एक section दिखेगा जिसमे के एक Softaculous apps Installer का option होगा आपको वह पर क्लिक करना होगा। जैसा के आप ऊपर तस्वीर में भी देख पा रहे होंगे।

3. Select wordpress

जब आप Softaculous apps Installer पर जायेंगे तो आपको उसके अंदर एक WordPress का option मिलेगा जैसा के आप ऊपर screen shot में देख पा रहे होंगे।  अब आपको install पर क्लिक करना है।  पर रुकिए अभी ये इतना भी आसान नहीं था, इसके बाद का स्टेप अगर आप miss कर देंगे तो आपको दिकत हो सकती है।

4 . Choose installation url

अब आप कुछ ऐसे स्क्रीन पर आ जायेंगे जहां आपको Choose installation url का ऑप्शन दिखेगा वहॉं से आपको directory में WP लिखा होगा जिसे आपको हटा देना है वर्ण ऐसा न करने पर आप अपनी website.com की जगह website.com/wp पर wordpress को install कर देंगे जो के परेशानी की बात होगी।

5 . Click Install

इतना करने के बाद आपको  अपना ID और password डालना होगा जिससे आप login करेंगे बाद में,फिर सीधा page के नीचे जाना है और वहाँ पर install का button दिखेगा जिसे जैसे ही आप प्रेस करेंगे कुछ टाइम में wordpress install हो जायेगा। अब आप अपने Dashboard में जाने के लिए yoursite.com/wp-admin में जाकर अपना password और ID को डाल कर लॉगिन कर सकते है।

Conclusion

इस पोस्ट में आपने जरुर ही वर्डप्रेस क्या है (What is WordPress in Hindi) के बारे में अच्छे से समझ लिया होगा . इसमें आपको ये पता चल गया होगा की ये वर्डप्रेस पर वेबसाइट कैसे बनाये, इसके फायदे क्या है और ब्लॉगर और वर्डप्रेस में से बेहतर कौन है. उम्मीद करता हु की यह पोस्ट आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगी.

यदि आपको मेरी यह post WordPress क्या होता है हिंदी में अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.