Independence day speech in hindi

हेलो दोस्तों, आपका हिंदी में जानकारी पर स्वागत है।  आज मैं आप के साथ Independence Day Speech in Hindi for Students का लेख सांझा करने वाला हूँ। आप इस स्वतंत्रता दिवस पर भाषण को अपने स्कूल में बोल सकते है, जिससे के आपकी बहुत प्रसंशा भी होगी। जैसा के हम जानते है के हर साल 15 august को भारत के स्वतंत्रता  दिवस के रूप में मानते है. इसा वर्ष भारत अपना 78th Independence Day मनाएगा।

Independence day speech in hindi

स्कूलों और कॉलेज में अलग अलग तरह के प्रोग्राम का आयोजन किया जाता है, जिसमे भारत और उसकी सुंदरता को लेकर काफी सारी चीज़े बताई जाती है।  आप स्वतंत्रता दिवस किस तरीके से मनाते है हमें नीचे Comment box में लिख कर ज़रूर बताइये।

Independence Day Speech in Hindi for Students

हेलो दोस्तों, आपका हिंदी में जानकारी पर स्वागत है।  आज मैं आप के साथ Independence Day Speech in Hindi for Students का लेख सांझा करने वाला हूँ। आप इस स्वतंत्रता दिवस पर भाषण को अपने स्कूल में बोल सकते है, जिससे के आपकी बहुत प्रसंशा भी होगी। जैसा के हम जानते है के हर साल 15 august को भारत के स्वतंत्रता  दिवस के रूप में मानते है. इसा वर्ष भारत अपना 74th Independence Day मनाएगा।

स्कूलों और कॉलेज में अलग अलग तरह के प्रोग्राम का आयोजन किया जाता है, जिसमे भारत और उसकी सुंदरता को लेकर काफी सारी चीज़े बताई जाती है।  आप स्वतंत्रता दिवस किस तरीके से मनाते है हमें नीचे Comment box में लिख कर ज़रूर बताइये।

Independence day speech in hindi

Independence Day Speech in Hindi for Students

आदरनिये मुख्य अतिथि,शिक्षक गण और मेरे प्यारे सहपाठिओं आप सभी को मेरे तरफ से स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं|

हम स्वतंत्रता दिवस को भारत के राष्ट्रीय त्योहार के रूप में मनाते हैं। यह दिवस 15 अगस्त 1947 को ब्रिटिश साम्राज्य से राष्ट्रीय स्वतंत्रता की वर्षगांठ का प्रतीक है।इसके अलावा, यह भारत के लोगों के लिए सबसे शुभ दिन है क्योंकि बहादुर भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों के बहुत कष्टों और बलिदानों के बाद भारत को आज़ादी प्राप्त हुई थी।

यही कारण माना जाता है जिसकी वजह से 15 august सभी  देशभर के लोग और साथ ही भारत के इतिहास में एक महत्वापूर्ण स्थान रखता है। साथ ही साथ, पूरा देश भर में इस दिन को देशभक्ति की भावना के साथ मनाया जाता है ।

स्वतंत्रता के बाद, पंडित जवाहरलाल नेहरू को भारत के पहले प्रधान मंत्री के रूप में चुना गया और, उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में लाल किले पर पहली बार हमरा तिरंगा फहराया। उसके बाद से, हर साल हमारे प्रधानमंत्री लाल किला (नई दिल्ली) पर तिरंगा फहराते है और साथ ही देश भर के लोगो को सम्बोधित भी करते है । इसके अलावा, भारतीय सेना कई कार्य करती है, जिसमें स्कूली छात्रों द्वारा मार्च पास्ट के सांस्कृतिक कार्यक्रम भी शामिल होते हैं।

Poem on Independence Day

Speech on Independence Day in Hindi For School Students

इसके अलावा, हम उन वीर स्वतंत्रता सैनानिओं को याद करने के लिए स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं जिन्होंने हमारी आज़ादी के लिए खुद का बलिदान कर दिया। इस दिन पूरा देश एकजुट होता है और भारत को स्वतंत्रता दिवस को मनाता है।

आज़ादी के बाद से ही हमारा देश विज्ञान, खेती, क्रीडा, शिक्षा जैसे कई क्षेत्रों में उन्नति कर रहा है| पर आज भी हमारे देश में आतंकवाद भ्रष्टाचार असमानता बेरोजगारी जैसी समस्याएं बानी हुई हैं |

स्वतंत्रता दिवस पर भाषण

चलिए आज स्वतंत्रता दिवस के दिन हम सब प्रतिज्ञा करते हैं कि इन समस्याओं को सुलझाने के लिए हम एकजुट होकर प्रयास करेंगे और भारत को विश्व का बेहतरीन देश बनाएंगे

जय हिंद जय भारत।

यहाँ पढ़े :- Eid-ul-adha  

Speech for Students on Independence Day in Hindi

आदरनिये मुख्य अतिथि,शिक्षक गण और मेरे प्यारे सहपाठिओं आप सभी को मेरे तरफ से स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं|

आज हम 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के इस शुभ अवसर को मनाने के लिए यहां एकत्रित हुए हैं। हम हर साल हर्ष और उल्लास के साथ इस दिन को मनाते हैं क्योंकि हमारे देश को इस दिन 1947 में ब्रिटिश शासन से आजादी मिली थी। हम यहाँ स्वतंत्रता दिवस की nth संख्या का जश्न मनाने के लिए आये हैं। आज का दिन सभी भारतीयों के लिए सबसे महत्वपूर्ण हुए बड़ा दिन है।

भारत के लोगों परकई वर्षों तक अंग्रेजों ने बहुत क्रूर व्यवहार किया । पर आज हमें लगभग सभी क्षेत्रों जैसे शिक्षा, खेल, परिवहन, व्यवसाय इत्यादि में स्वतंत्रता प्राप्त है, और इसका श्रेय हमारे पूर्वजों के संघर्ष को जाता है। 1947 से पहले, लोग इतने स्वतंत्र नहीं थे, यहां तक कि वे अपने शरीर और दिमाग पर अधिकार रखने के लिए प्रतिबंधित नहीं थे।

आज हम उन महान भारतीय स्वतंत्रतासैनानिओं के कारण ही कुछ भी करने के लिए स्वतंत्र हैं .    जिन्होंने ब्रिटिश शासन से आज़ादी  पाने के लिए कई वर्षों तक संघर्ष किया।

स्वतंत्रता दिवस पूरे भारत में बहुत ही खुशी और देशभक्ति के साथ मनाया जाता है। यह दिन सभी भारतीय नागरिकों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि स्वतंत्रता दिवस उन सभी स्वतंत्रता सेनानियों को याद करने का अवसर है, जिन्होंने हमें एक शांतिपूर्ण जीवन देने के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया।

स्वतंत्रता से पहले, लोगों को शिक्षा ग्रहण करने, स्वस्थ भोजन और हमारे जैसे सामान्य जीवन जीने की अनुमति नहीं होती थी। हमें भारत में स्वतंत्रता के लिए जिम्मेदार उन  घटनाओं का  आभारी होना चाहिए। भारतीयों पर ब्रिटिशों ने गुलामों से भी बुरी तरह से व्यवहार किया गया था ताकि वे अपने अर्थहीन आदेशों को पूरा कर सकें।

भारत में महान स्वतंत्रता सेनानी हुए, जैसे नेताजी सुभाष चंद्र बोस, जवाहर लाल नेहरू, महात्मा गांधीजी, बाल गंगाधर तिलक, भगत सिंह, खुदी राम बोस आज भी आज़ाद हैं। वे सच्चे देशभक्त ही थे जिन्होंने अपने जीवन के अंतिम सांस  तक भारत की स्वतंत्रता के लिए कठिन संघर्ष किया। हम कल्पना भी नहीं कर सकते कि हमारे पूर्वजों के किये हुए संघर्ष  का एक भयानक क्षण।आजादी के इतने सालो के बाद, अब भारत विकास के सही राह पर चल रहा है।

आज हमारा देश पूरी दुनिया में एक अच्छी तरह से स्थापित लोकतांत्रिक देश है। गांधीजी महान नेता थे जिन्होंने हमें अहिंसा और सत्याग्रह के तरीकों की तरह प्रभावी तरीके से सिखाया। गांधी ने अहिंसा और शांति के साथ स्वतंत्र भारत का सपना देखा।

भारत देश मे हमाराजन्महुआ है और हम इसके अच्छे नागरिक हैं। हमें अपने भारत देश को बुरे लोगों से बचाने के लिए तैयार रहना चाहिए, हमेशा । यह हमारा कर्त्तव्य बनता  है कि हम अपने देश को आगे बढ़ाएं और इसे दुनिया का सर्वश्रेष्ठ देश बनाएं।

Read More :- Mobile se paise kaise kamaye

जय हिन्द।

अगर आपको ये साथ Independence Day Speech in Hindi for Students ka पोस्ट पसंद आया तो इसे ज़रूर से ज़रूर और ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करे | इसी के साथ हम आज्ञा लेते है |आप हमारे कुछ और पोस्ट भी पढ़ सकते है |

By Mona Thakur

I am Expert Hindi and all Niche Content writer. I am writing from last 5 years.