Mobile se paise kaise kamaye

नमस्कार, आपका स्वागत है? आप यहां हैं, इसका मतलब ज़रूर ही आप पैसे कमाने के ऐसे तरीके के बारे में खोजना चाहते है।  आज मैं आपको ऐसे ही fail proof तरीके बताऊंगा जिससे आप आसानी से पैसे कमा सकते है।  मोबाइल से पैसे कैसे कमाए, जब  हम ये सोचते है, तो हमारे दिमाग में सबसे पहली चीज़ जो आती है वो होती है, क्या ऐसा करना मुमकिन है? एक research में पाया  गया के भारत में  सिर्फ 25-30 % को ही मोबाइल का इस्तेमाल करना अच्छे से आता है, तो आज मैं आपसे बात करूंगा के मोबाइल से पैसे पैसे कैसे कमाते है, साथ ही हम  बात करेंगे कुछ ऐसे पैसे कमाने के तरीके के बारे में जहां अगर आप अपना समय देंगे तो आप पैसे कमा सकते है। Kya aap bhi Mobile se paise kaise kamaye iske baare mei janna chhate h?

इससे पहले के मैं आपसे Mobile se paise kaise kamaye kai tareeke के बारे में बात करें उससे पहले मैं आपको बता दूँ के, अगर आप ऐसा सोचते है के हम एक दिन में ही crorepati बन जायेंगे तो शायद ये पोस्ट आपके लिए ना हो, mobile से पैसे कामना आसान नहीं है, हाँ अगर आप नीचे बताये गए पैसे कमाने के तरीको को follow करेंगे तो आप अपनी pocket money तो निकाल ही लेंगे।

तो चलिए थोड़ा विस्तार में बात करें के वो konse tareeke hai jisse पैसे कमा सकते है mobile से, अब आप सोचे रहे होंगे के mobile से पैसे कमाने के लिए चाहिए क्या क्या ? अगर आप मोबाइल से पैसे कमाने की सोच रहे है तो आपको एक smartphone, एक अच्छे internet connection और ID proof की ज़रुरत पड़ेगी। ID proof भी आपके KYC के काम में आता है, जिससे के पैसे आपको bank account में चले जाए।

मान  लेते है के आपके पास ये सब कुछ है, तो अब आप ध्यान से पढ़िए  :-

Mobile se paise kaise kamaye

  1. Affiliate Marketing

Affiliate marketing kya hai? अगर आप भी mobile से पैसे कामना चाहते है तो आपके लिए ये बहुत ही आसान होने वाला है।  आजकल internet पर ऐसे बहुत सी companies मिल जाएगी जिनके affiliate program में जुड़के लोग बहुत ही अच्छा पैसा कमा रहे है।  आप products को  बेच सकते हो और साथ ही आपको अच्छा ख़ासा कमीशन भी मिल जाता है।  अगर आप को products को अच्छे से बेचो तो आप को अच्छा profit मिल सकता है।  मैं आपको कुछ ऐसे websites का नाम बताता हूँ, जहां के affiliate से आप अच्छा पैसा कमा सकते हो।

जब भी आप किसी भी affiliate program में signup करते हो, तो आपको एक link दिया जाता है, जिसके ज़रिये  product खरीदता है तो आपको उसका comission मिलता है।

हर product पर अलग अलग कमीशन मिलता है। Mobile se paise kaise kamaye

आप इन कुछ sites का इस्तेमाल करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते है जैसे :-

  1. Amazon affiliate
  2. Snapdeal
  3. Flipkart
  4. Commission Junction
  • Social Media से पैसे कमाए

आपने सही पढ़ा, social media से बहुत ही अच्छा पैसा कमाया जा सकता है।  अगर आपके facebook या किसी दुसरे social media पर अच्छे followers है तो आप वहाँ पर अलग अलग चीज़ो को promote कर सकते है और साथ ही आपको promotion के लिए अच्छे पैसे मिल सकते है।

कुछ popular social media हैं जहां आप अपना सामना अपनी audience तक आसानी से पंहुचा सकते है जैसे:-

  1. Facebook
  2. Instagram
  3. Telegram
  4. Twitter
  • Blogging से पैसे कमाए

अगर हम mobile से पैसे कमाने के बारे बात करें और हम blogging के बारे में बात न करें तो ऐसा मुमकिन नहीं है।  आप मेसे  लोग ऐसा सोच रहे होंगे के हम mobile से blogging नहीं कर सकते, तो आज के समय में ये कहना गलत होगा। आज ऐसी बोहोत सारी apps आए गयी है जिसकी मदद से आप अपने phone से ही लिख सकते है और उसे पब्लिश भी कर सकते है।  blogger और wordpress दोनों ही apps आपको आपके पहने के  जाती है और ऐसा कहना गलत नहीं होगा के ये काम भी करती है साथ ही आप इससे यानी blogging से अच्छे पैसे भी कमा सकते है।

पर हाँ ये आसान भी नहीं होता, आप इसे आसान समझने के गलती  मत करिए, जब तक आप किसी चीज़ पर  करते तब तक आपको पैसे कमाने में बहुत दिक्कत आने वाली है।

  • Games खेल कर

अगर आप mobile से पैसे कामना चाहते है तो आपके लिए ये option भी हो सकता है।  आज कल play Store पर ऐसे बहुत सारे apps मिलते है जहां अगर आप गेम खेलने में अच्छे है तो आप वह से भी पैसे कमा सकते है।  अगर आप PUBG खेलते है, तो आप play store पर ऐसे apps को खोजिये जहाँ pubg के tournament किये जाते हो।  अगर आप जीतते है तो आपको अच्छी धनराशि मिलती है।

कुछ मोबाइल application जैसे :

  1. MPL
  2. Paytm First Games

जैसे apps के ज़रिये आप game खेलकर अच्छे पैसे कमा सकते है। 

  • Refer and earn

आपको ऐसे बहुत से apps देखने को मिल जाते है जहां के आप लोगो को वो app refer करके पैसे कमा सकते है।  उदाहरण के लिए  हम बात करते है google pay की जहां आप अपने दोस्तों को वो app refer करने पर आपको वो आपके दोस्त दोनों को कुछ पैसे मिलते है।  जो के सीधा आपके bank account में आते है। अगर आप 100 लोगो को वो app refer करते है तो आप को 5000 रुपये तक आप इससे कमा सकते है।

Note :-  Mobile से पैसे कमाने के तरीके जितने भी हमने आपको बताये वो कोई भी aapko एक ही दिन में crorepati नहीं बनाते और जितनी भी चीज़े ooper लिखी हुई है, हम किसी से भी passive income की guarantee आपको नहीं देते। आप अगर अपनी pocket money के रूप में इन्हे करते है आप इसे try कर सकते है।

Read More:- Artificial intelligence kya hai in Hindi

Read More:- ब्लॉग कैसे सुरु करे ?

Read More:- SEO क्या है

Read More:- Free Movie Download कैसे करे

Read More :- A Small Guide on 3 point slinger for the camera!

By Mona Thakur

I am Expert Hindi and all Niche Content writer. I am writing from last 5 years.